Rajasthan – The majesty of the

उदाहरण के लिए राजस्थान में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं यदि आप जयपुर, उदयपुर जैसलमेर, बहुत सारे स्थानों आदि को देखना चाहते हैं, तो एक यात्रा में नहीं दिखना चाहिए, एक जयपुर से शुरू होना चाहिए।


 


 जयपुर एक बहुत ही अनोखा शहर है।  अगर सबसे ज्यादा पर्यटक भारत आते हैं, तो वे जयपुर और ताजमहल आते हैं।  कछवा राज वंश का अमीर बारहवीं से अठारहवीं शताब्दी तक इस राजधानी में था।  चूँकि आमिर जयपुर में कच्छ महाराजा सवाई जयसिम से समृद्ध नहीं थे।  राजधानी विद्याधर भट्टाचार्य या राजा जयसिंह दीव द्वारा स्थापित की गई थी। इसकी योजना हिंदू मूर्तिकला द्वारा बनाई गई थी और इसने राजधानी का नक्शा बनाया था।  जयपुर के महाराजा मानसिंह का स्वागत है, क्योंकि शहर की सभी इमारतें निश्चित हैं कि आपकी दीवारों पर गुलाबी रंग गुलाबी गुलाबी रंग से रंगा गया है क्योंकि गुलाबी शहर जयपुर के परिप्रेक्ष्य को निम्न महत्वपूर्ण स्थानों के नाम से जाना जाता है।  विशेष रूप से।

 


 सिटी पैलेस: सिटी पैलेस जयपुर में एक प्रमुख आकर्षण है।  विद्याधर भट्टाचार्य ने सवाई जयसिंह की रुचि और रुचि के साथ सिटी पैलेस का निर्माण किया।  त्रिपोलिया गेट शाही परिवार के लिए आरक्षित होगा इसके अलावा, शहर में कई अन्य बड़े पेड़ हैं।  शहर का अधिकांश भाग महलों से आच्छादित है।  जैसे ही आप समाधि में प्रवेश करते हैं, आप चौक और भव्यता देखते हैं।  अतीत में, महाराजा सेना में सेना को स्वीकार करते हैं।  उनके सामने मुबारक महल या दो मंजिला गंध है। सवाई मान सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित यह इमारत एक खूबसूरत संगमरमर की नक्काशीदार इमारत है।  पहली आरती का प्रत्येक स्तंभ, जो एक गेस्ट हाउस था, कमल के फूल के आकार में उकेरा गया है।  59 में, सवाई मान सिंह द्वितीय ने इस महल में एक संग्रहालय बनाया था।  शास्त्र की वेशभूषा देखकर शरबत दरवाज़े से गुज़रने के बाद यहाँ से जाने पर सुंदर मूर्तियों के दर्शन होते हैं।  इसके पास से गुजरने के बाद, क्रिमसन रंगीन दीवान-ए-ख़ास की एक सुंदर इमारत है।  हम एक सुंदर इमारत हैं, जिसे जनता की रिपोर्ट कहा जाता है, और संरचना सुंदर और सुंदर है।

 इस अद्भुत हॉल में महाराजा स्वरूप सिंह द्वारा पेंटिंग की एक सुंदर प्रदर्शनी है।  यहां महल में एक इतालवी चित्रकार है और जयपुर प्राइड में सिटी पैलेस को हटाने के लिए फेस्को शैय इटिला की सुंदर छवियां प्रदर्शित की गई हैं।

 सिटी पैलेस जयपुर का गौरव है और आप इससे पहले देखे गए राजनेताओं और अन्य चीजों के कई सुंदर और दिलचस्प चीजें पा सकते हैं।


 औंधा रोड: यह जयपुर में एक आकर्षक जगह है।  जयपुर के महत्वपूर्ण त्यौहार मिरनुका आ रहे हैं।  इमारतें शहर के केंद्र से भव्य महल से निकलती हैं खरीदें आगंतुकों को हमेशा भीड़ नहीं होती है।


 हवा महल: जयपुर में सबसे महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए पश्चिमी लोगों की भीड़।  मौसम की स्थापना इस प्रकार की गई थी कि मीरनवाका राजवंश में महिलाएं बाहर की सभा को नहीं देख सकती थीं क्योंकि यह निन्यानबे डिग्री के कोण में नहीं बनाया गया था।  सड़क पर लोगों को श्रेय मूर्ति में एक 170-शानदार संरचना है जो दिखाई नहीं देती है, इसलिए इसे हवा महल के रूप में जाना जाता है ताकि जयपुर में मुख्य त्योहार होली दशहरा दिवाली हो और स्टेट हाउस की महिलाएँ एक सुरंग से आती हैं।  उत्सव और मेलों को देखने के लिए सिटी पैलेस।  मौसम आ जाएगा और महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने 799 ए.डी.  बहुत ही सुंदर कलात्मक कला यहाँ देखी जा सकती है।  गुलाबी रंग का सुंदर डिजाइन शीर्ष के रूप में उच्च है।  यदि कोई बिंदु है, तो कहें कि लालचंद तात्या वास्तु ज्ञान नहीं होगा।  इसे दुनिया की खूबसूरत इमारतों में गिना जाता है।  यह यूनेस्को की विश्व सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल है।


 जंतर मंतर: यह एक वेधशाला है जो सिटी पैलेस के पास सवाई जयसिंह द्वारा निर्मित है।  सवाई जय सिंह, जो खगोल विज्ञान के विशेषज्ञ हैं और इसमें माहिर हैं, वे पांच स्थानों, जयपुर दिल्ली मथुरा उज्जैन और वाराणसी की वेधशालाओं में आए हैं, जिन्हें वे जंतर मंतर के नाम से जानते हैं।  इसके अलावा, 1 बी साइंस टेक्नोलॉजी सेंटर, जयपुर में दो रामबाग पैलेस महाराजा का पोवाड़ा अब एक होटल है जो तीन रामनिवास पैग 4 सेंट्रल म्यूजियम अल्बर्ट हॉल फाइव ज़ोम्स सिक्स खासा कोठी में तब्दील हो गया है। वर्तमान में होटल और गवर्नमेंट टूरिस्ट ऑफ़िस जैसे कई खूबसूरत जगहें हैं, साथ ही खूबसूरत मूवी हाउस म्यूज़ियम भी है।  राजा मंदिर महल की तरह, जयपुर भी राजस्थान की राजधानी है।  राजस्थान की यात्रा नहीं की, बाढ़ को राजस्थान के जैसलमेर के मध्य में बहुत खूबसूरत और ऐतिहासिक स्थान देखने को मिला।

Tech News in Marathi. Latest Updates from Technology World related to Smartphones, Apps, Computers, Laptops, Tablets, Cameras, Softwares, VR, AI, WhatsApp internet and telecommunication,Tech News In Marathi : Latest Technology News, Smartphone & Tips : ITech Marathi मराठी टेक न्यूज,marathi tech news,marathi tech update,marathi tech world,marathi tech blogs,मराठी ब्लॉग लिस्ट,marathi blog katta,marathi tech channel,tech marathi youtube, इतेचमराठी ,ITECHMARATHI ,मराठी टेक महेश राऊत ,MAHESH
Leave A Reply

Your email address will not be published.